COLORS AS PER YOUR RASHI

मेष : इस राशि के लोगों के लिए लाल, गुलाबी और ऑरेंज रंग का प्रयोग अच्छा होता है। इसमें वे उसी रंग के बेड कवर, चादर, कपड़े, गहने, पर्दे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने कमरे के दक्षिणी-पश्चिमी कोने का ध्यान अवश्य रखें।

वृषभ : राशि के व्यक्ति दीवारों के लिए चमकीले और भड़कीले कोई भी रंग का प्रयोग कर सकते हैं या फिर वैसे ही रंग के सोफा कवर या पिलो कवर लगा सकते हैं। उनके लिए दक्षिण-पश्चिम (नैऋत्य दिशा) में भारी वजन के फर्नीचर रखना अच्छा होता है। इससे उनके घर में शांति और सुरक्षा बनी रहती है।

मिथुन : राशि के लोग कमरों में हल्का हरा, हल्का नीला और लाल रंग का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें वे उन रंगों को प्रधानता देकर ही पहनावा पहनें। उनके लिए उत्तर-पश्चिम (वायव्य) दिशा में हल्का सामान या फर्नीचर रखना अच्छा होता है।

कर्क : राशि के जातकों के लिए सफेद, दूधिया और रूपहला रंग ज्यादा अच्छा होता है, क्योंकि ये चन्द्रमा के जैसे सफेद होते हैं। लेकिन इनका तत्व जल होने की वजह से कमरे के उत्तर-पूर्व (ईशान) दिशा के कोने में पानी का घ़ड़ा या बहता हुआ पानी का चित्र अवश्य होना चाहिए, ताकि घर में अचानक कोई पानी की दुर्घटना न हो।

सिंह : राशि के व्यक्ति के लिए सफेद, चमकता रूपहला और सुनहरा पीला रंग ज्यादा उपयुक्त रहता है। इस रंग के वस्त्र या सजावट की वस्तुएँ वे घर में रख सकते हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए घर का कोना महत्वपूर्ण होता है। दक्षिण-पूर्व (आग्नेय) दिशा की ओर ही किचन का काम करें जिससे कि उस राशि के व्यक्ति की आग से किसी भी प्रकार की दुर्घटना न हो।

कन्या : हल्का हरा, हल्का नीला और लाल रंग इनके लिए शुभ होता है। ये या तो इस प्रकार के वस्त्र पहनें या फिर घर की सजावट में इन्हीं रंगों का अधिक प्रयोग करें। ऐसे व्यक्ति के कमरे के दक्षिण-पश्चिम (नैऋत्य) कोने पर वजनदार फर्नीचर या सामान रख सकते हैं, जो उनके घर में खुशहाली लाते हैं।

तुला : कोई भी चमकदार रंग, जिसमें कंट्रास्ट मैच हो, इनके लिए अच्छा होता है। ऐसे व्यक्ति इस प्रकार के पर्दे, सोफा कवर या पिलो कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके लिए उत्तर-पश्चिम (वायव्य) कोना शुभ है, वहाँ वे हल्के वजन के सामान या सजावट की वस्तुएँ रख सकते हैं ताकि इनके जीवन में किसी प्रकार की चिंता का कोई समावेश न हो।

वृश्चिक : लाल, गुलाबी और ऑरेंज इसके शुभ रंग हैं। इस राशि के व्यक्ति को अधिक से अधिक इन्हीं रंगों के कप़ड़े, गहने आदि का प्रयोग करना चाहिए। महिलाएँ इन रंगों की बिंदी भी लगा सकती हैं। उत्तर-पश्चिम (ईशान) दिशा में ये जातक पानी की व्यवस्था अवश्य रखें। चाहें तो चाँदी के घड़े में पानी भरकर मोती की माला से सजा सकते हैं।

धनु : राशि के व्यक्ति के लिए पीला रंग शुभ होता है। अग्नि या अन्य ज्वलनशील पदार्थ को ये हमेशा दक्षिण-पूर्व (आग्नेय) दिशा की ओर रखें। इसमें वे रोज मिट्टी का दीया (दीपक) भी जला सकते हैं। इन्हें देवी की उपासना नियमित करनी चाहिए।

मकर : राशि के व्यक्ति गहरा नीला, गहरा हरा, काला और भूरे रंग का प्रयोग कर सकते हैं। इन रंगों के चादर, सोफा-कवर, पर्दे आदि सभी के प्रयोग से अच्छे परिणाम मिलते हैं। ऐसे व्यक्ति भारी फर्नीचर या सामान को दक्षिण कोने की ओर रखें।

कुंभ : गहरा नीला, गहरा हरा, काला और भूरा रंग इनके लिए शुभ है। ऐसे व्यक्ति कमरे की दीवारों व सजावट की वस्तुओं के लिए इन रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। इससे उन्हें सफलता मिलेगी। घर के हल्के सामान या वस्तुएँ हमेशा उत्तर-पश्चिम (वायव्य) दिशा की ओर रखें।

मीन : इनका शुभ रंग पीला होता है, इसलिए इन्हें अधिक से अधिक पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे व्यक्ति के कमरे के उत्तर-पूर्व (ईशान) कोने में पानी का घड़ा भरकर रखें। इन्हें सफलता के लिए मेहरून कलर को भी वार्डरोब में जगह देनी चाहिए।

2 Comments (+add yours?)

  1. Dr.Ashok Kumar Verma
    Jun 03, 2015 @ 14:13:11

    Aham bramhasmi, Imake possible to impossible.sare nakshtra,pind,bramhando me Mai Hu aur o mujhme hai,samast char,achar sab prakar se mere hi Marg ka ausaran kar rahe hai.I welcome u in in our cosmic world.

    Reply

  2. Dr.Ashok Kumar Verma
    Jun 03, 2015 @ 12:54:09

    Thanks for propogation of Indian astrology in diverse form I respect it.

    Reply

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: